UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download[All]

UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

क्या आप UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download करना चाहते हैं और Download करके तैयारी करना चाहते हैं जिससे आप आगे चल कर लेखपाल बन सके तो आप बिल्कुल सही जगह पर है.

क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download देने वाला हूं जिसकी मदद से आप आने वाली लेखपाल की परीक्षा की तैयारी बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं.

दोस्तों इस बार UPSSSC के द्वारा नोटिफिकेशन जारी की गई है जिसमें 6000 लेखपाल की भर्तियां आने वाली है यदि आप भी लेखपाल की तैयारी करना चाहते हैं और इस बार लेखपाल की परीक्षा में पास होना चाहते हैं

तो आपको UP Lekhpal Previous Year Paper PDF In Hindi जरूर हल करना चाहिए UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आपने डाउनलोड कर सकते है.

UP Lekhpal Previous Year Paper PDF In Hindi

उत्तर प्रदेश के जो भी उम्मीदवार लेखपाल की भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उनके इंतजार करने का समय खत्म हो चुका है क्योंकि हाल ही में UPSSSC के द्वारा जारी हुई नोटिफिकेशन में बताया गया है कि लेखपाल की 6000 भर्तियां आने वाली है.

यदि आपने अभी तक इसकी तैयारी स्टार्ट नहीं की है तो आज से ही तैयारी करना शुरू कर  दें. आपकी परीक्षा में आपके अच्छे अंक आए इसके लिए हमने UP Lekhpal Previous Year Paper PDF In Hindi उपलब्ध कराया है.

यदि आप इनको बहुत ही अच्छे से तैयार कर लेते हैं और रोजाना UP Lekhpal Previous Year Paper हल करते हैं तो आपकी अच्छी प्रैक्टिस होगी तथा आप समय पर अपने प्रश्न पत्र को हल कर पाएंगे और अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे.

लेकिन आपको इसके लिए UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download करना पड़ेगा जो आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके कर सकते हैं.

मित्र इन्हें भी पढ़ें:

Lekhpal Previous Year Question Paper

उत्तर प्रदेश में लेखपाल की भर्ती  यूपी एसएससी के द्वारा  आयोजित कराई जाती है  और राजस्व विभाग ने इसके लिए भर्ती का एक प्रस्ताव भी भेज दिया है जिसमें यूपी एसएससी जल्द ही 6000 लेखपालों की भर्ती करेगा तथा यदि आप इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ना चाहते हैं तो आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं.

इसके अलावा हम आपको यूपी लेखपाल नोटिफिकेशन से संबंधित संपूर्ण जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपडेट करते रहते हैं यदि आप लेखपाल से संबंधित सभी जानकारियों को सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी से आप हमारी वेबसाइट  की नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए.

जिससे जब भी कोई अपडेट आती है तो उसकी नोटिफिकेशन आपके पास पहुंच जाएगी और आप सबसे पहले उस जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे.

 यदि आपको नहीं पता तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि यूपी लेखपाल की भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है तथा इसमें किसी भी प्रकार का इंटरव्यू नहीं होता.

 यदि आप यूपी लेखपाल की तैयारी करना चाहते हैं और उसमें नौकरी भी करना चाहते हैं तो आपको आज से इसकी तैयारी कर देना चाहिए था इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए.

Subjects NameNo. of QuestionsMarks
General Hindi (सामान्य हिंदी)2025Marks
Mathematics (गणित)2525Marks
Village Society & Development (ग्राम समाज एवं विकास)2525Marks
General Knowledge (सामान्य ज्ञान)2525Marks
Total160 Questions80 Marks
UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download

इस परीक्षा में कुल 160 प्रश्न होते हैं जिनमें से सभी प्रश्नों को हल करना होता है तथा इन को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलता है.

  • यूपी लेखपाल की परीक्षा में एक चौथाई अर्थात (1/4)  की  नेगेटिव मार्किंग भी होती है यदि आप परीक्षा में 4 प्रश्न गलत कर देते हैं तो इसके बदले में एक प्रश्न सही वाला भी गलत हो जाता है.
  • इस परीक्षा को करने के लिए आपको कुल 2 घंटे मतलब 120 मिनट का समय मिलेगा.
  • लेखपाल का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है तथा इसमें किसी भी प्रकार का कोई इंटरव्यू नहीं होता है
  • परीक्षा के सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं जिसमें आपको चार विकल्पों में से एक सही वाला चलना होता है.

उत्तर प्रदेश में लेखपाल चकबंदी परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के  सभी प्रश्नों को हल करना चाहिए जिससे कि उम्मीदवारों को पता चलता है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं तथा उनको समय पर करने का अभ्यास भी हो जाता है

जिससे आप जल्दी परीक्षा हाल में परीक्षा देते हैं तो आपके पास ज्यादा से ज्यादा अनुभव होने के कारण आप पेपर को जल्दी से हल कर लेते हैं और अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करके अपना सिलेक्शन करवा लेते हैं.

UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download

दोस्तों UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड कदम पर क्लिक करके आपने डाउनलोड कर सकते हैं तथा आप ही ने अपने फोन कंप्यूटर अथवा टैबलेट के माध्यम से जब चाहे तब पढ़ सकते हैं तथा अपनी तैयारी को बहुत ही अच्छा कर सकते हैं.

यदि आप UP Lekhpal Previous Year Paper रोजाना अध्ययन करते हैं और इनको हल करते हैं तो आप बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

[adfoxly place=’3961′]

UP Lekhpal Previous Year Question Paper 1st Meeting 2015(Revenue Department)Download
UP Lekhpal Previous Year Question Paper 2nd Meeting 2015(Revenue Department)Download
UPSSSC Chakbandi Lekhpal Previous Year Question Paper 1st Meeting 2015Download
UPSSSC Chakbandi Lekhpal Previous Year Question Paper 2nd Meeting 2015Download
UPSSSC Junior Assistant Previous Year Question Paper 2015Download
UPSSSC Junior Assistant Previous Year Question Paper 2016Download
UPSSSC Amin Previous Year Question Paper I 2016Download
UPSSSC Amin Previous Year Question Paper II 2016Download
UPSSSC Gram Panchayat Adhikari Previous Year Paper 2016Download
UPSSSC Other Previous Year QuestionPaper I
UPSSSC Other Previous Year QuestionPaper II
UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download

[adfoxly place=’3961′]

UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Hindi

दोस्तों इनके अलावा कुछ और भी महत्वपूर्ण UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download दिए गए हैं जिनमें आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आपने डाउनलोड कर सकते हैं

और आज से ही अपनी लेखपाल की तैयारी को बहुत ही अच्छा करके अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करके अपने आपका सिलेक्शन यूपी लेखपाल में करा सकते हैं और आप भी सरकारी नौकरी का फायदा उठा सकते हैं.

[adfoxly place=’3961′]

UP Lekhpal Previous Paper PdfDownload
UP Lekhpal Question PaperDownload
UP Lekhpal Paper pdfDownload
UPSSSC Lekhpal Exam Paper Pdf hindiDownload
UP Lekhpal Model Paper Pdf – MathsDownload
UP Lekhpal Exam Paper Pdf hindi

मित्र इन्हें भी पढ़ें:

FAQs

लेखपाल की सैलरी कितनी है?

यदि आप लेखपाल बन जाते हैं तो आपको 15000 से ₹60000 तक की सैलरी मिलती है तथा इसके अलावा आपको ₹2000 ग्रेड पे के आधार पर  मिलते हैं.

लेखपाल का क्या कर्तव्य है?

लेखपाल का मुख्य कर्तव्य सर्वेक्षण करना होता है जिसमें खेतों का निरीक्षण फसल डेटा का रिकॉर्ड और खेतों तथा अन्य गांव की अधिकारिक मानचित्र को संशोधित करना होता है तथा यूपी के लेखपाल प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी सहायता करने के लिए रिपोर्ट बनाते हैं और सरकार से सहायता के लिए अरबी लगाते हैं और कृषि संकट और जनगणना के दौरान भी राहत के लिए उनकी आवश्यकता होती है

लेखपाल के लिए कौन पात्र है?

लेखपाल के लिए वे सभी लोग पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से बाहर हुई की परीक्षा उत्तीर्ण की है तथा उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य है.

क्या लेखपाल परीक्षा में कोई इंटरव्यू होता है?

कई लोगों के मन में यह प्रश्न आता है कि लेखपाल परीक्षा में इंटरव्यू होता है या नहीं तो आपको बता दें कि  लेखपाल की परीक्षा में किसी भी प्रकार का इंटरव्यू नहीं होता है यह पूरी तरह मेरिट के आधार पर होता है.

लेखपाल में पेट क्या है?

लेखपाल किसी अन्य UPSSSC के अंतर्गत आने वाली किसी भी परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले पेट की परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ेगी. क्योंकि ग्रुप बी के अंदर अंतर्गत आने वाली सभी सरकारी भर्तियों के लिए उम्मीदवार को PET की परीक्षा जो कि राज्य स्तरीय होती है जिसको पास करना होता है.

Conclusion

मित्र आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको UP Lekhpal Previous Year Paper PDF Download उपलब्ध कराया है यदि आपने अभी तक डाउनलोड नहीं किया है तो ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप ही ने डाउनलोड कर सकते हैं

और आप अपनी यूपी लेखपाल की परीक्षा की तैयारी को एक नया मोड़ दे कर के अच्छे से तैयारी कर सकते हैं.

आपको पता ही होगा सरकारी नौकरी कोई भी हो लेकिन सरकारी नौकरी करना है तो आज के समय में बहुत ज्यादा अधिक है यदि आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको समाज में  सम्मान मिलने के अलावा आपको और भी बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती हैं.

तथा आपकी यह नौकरी आपके जीवन भर के लिए हो जाती है तथा इसमें आपको काफी अच्छी कमाई भी देखने को मिलती है तो आप इसकी तैयारी बहुत ही ध्यान पूर्वक और अच्छे से करें जिससे आप इसमें सिलेक्ट और आप भी एक बार बंद करके अपनी सेवा कर सके.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment