Mobile Full Form in Hindi | Mobile ka Full Form क्या होता है?

Mobile Full Form in hindi, Mobile ka full form, Mobile Meaning in hindi, Mobile phone full form, मोबाइल क्या है?(Mobile kya hai?), Mobile Phone की खोज किसने की थी? Mobile कैसे काम करता है? मोबाइल फ़ोन क्यों बनाया गया? Mobile के फायदे और नुकसान आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिलेगी.

आज के समय में हम सभी लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं और हमे मोबाइल के बारे में काफी कुछ जानकरी भी होती हैं लेकिन हमें यह नही पता होता हैं की Mobile ka Full Form क्या होता है? तो आज आपको यह भी पता चल जायेगा बस इसके लिए आपको यह लेख अंत तक पढना होगा.

जैसा की हमें पता हैं की मोबाइल फ़ोन आज के समय में हमारे रोज मर्रा की जरूरत बन चुकी हैं आज हम एक दिन खाने के बिना तो रह सकते हैं लेकिन मोबाइल फ़ोन के बिना नही.

हमें कोई भी काम जैसे ऑनलाइन खरीदारी, कालिंग, विडियो कॉल, Massage, Online Payment आदि सभी चीजों के लिए हम मोबाइल फ़ोन का हि इस्तेमाल करते हैं.

जिस मोबाइल ने हमारी जिन्दगी को इतना आसान बना दिया हैं उसके बारे में हमे जानकारी होना तो बहुत हि आवश्यक हैं इसीलिए मैंने इस लेख में Mobile Full Form in Hindi, मोबाइल क्या है?(Mobile kya hai?), Mobile Phone की खोज किसने की थी? Mobile कैसे काम करता है? मोबाइल फ़ोन क्यों बनाया गया? Mobile के फायदे और नुकसान आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकरी उपलब्ध कराई है.

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की Mobile ka Full Form क्या होता है?

Mobile Ka Full Form in Hindi

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत हि ज्यादा ग्रो कर चुकी हैं जिससे सभी चीज़े advanced होती चली जा रही हैं. इसी की वजह से लोगो के मन में मोबाइल फ़ोन के प्रति जानने की जिज्ञाशा भी बढ़ रही हैं आज लोगो को यह तो पता है की फ़ोन कैसे चलाते है लेकिन यह नही पता है की Mobile का फुल फॉर्म क्या होता है?

इसमें चिंता चिंता करने वाली कोई बात नही बीएस आपको इस लेख में मेरे साथ अंत तक बने रहना है. तो अब जानते हैं की Mobile Ka Full Form क्या होता है?

Mobile Full Form in English

Mobile का फुल फॉर्म English में “Modified Operation Byte Integration Limited Energy“(मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी) होता हैं

MModified
OOperation
BByte
IIntegration
LLimited
EEnergy
mobile full form in english

Mobile Full Form in Hindi

Mobile का फुल फॉर्म Hindi में “संशोधित संचालन बाइट एकीकरण सीमित ऊर्जा” होता है?

Mसंशोधित
Oसंचालन
Bबाइट
Iएकीकरण
Lसीमित
Eऊर्जा
mobile full form in hindi

Mobile Phone Meaning in Hindi

मोबाइल एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र होता है जिसकी सहायता से हम अपनी रोजमर्रा के कई सारे काम कर सकते हैं जैसे की किसी से बाद करना, ऑनलाइन सर्च करके किसी भी विषय में जानकारी प्राप्त करना, खरीदारी करना, गेम्स खेलना आदि.

मोबाइल को हिंदी में सेलफोन, हाथफोन, सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन आदि नामो से जाना जाता है.

मोबाइल क्या है?(Mobile kya hai?)

मोबाइल का पूरा नाम “Modified Operation Byte Integration Limited Energy“(मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी) होता हैं और इसका हिंदी में मतलब “संशोधित संचालन बाइट एकीकरण सीमित ऊर्जा” होता है?

यह उपकरण तरंगों(Waves) के के माध्यम से अपना कार्य संभव कर पता है क्योकि जब भी हम लोग किसी से बात करते हैं तो हमारे फ़ोन में पड़ी हुई सिम में नेटवर्क तरंगो के माध्यम से जाते हैं तब जाकर हम लोग फ़ोन में बात करते समय एक दुसरे की बातों को सुन पाते हैं.

पहले के समय में हम लोग सिर्फ मोबाइल फ़ोन से बात कर पते थे लेकिन आज के समय में हम अपने फ़ोन में बहुत साड़ी चीज़े कर और देख पता हैं जैसे की विडियो देखना, गाने सुनना, गेम खेलना, voice और विडियो कॉल करना, ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट्स करना, ऑनलाइन खरीदारी करना, आने जाने के लिए maps का इस्तेमाल करना, ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करना, समय देखना अलार्म लगा जैसे बहुत सारी चीज़े.

इसके अलावा हम browser की सहायता से ऑनलाइन सभी प्रकार की जानकारी कुछ हि सेकंड्स में निकाल लेते हैं और हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके अच्छी अच्छी फोटो खींच सकते हैं.

आज आप लोग जब भी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, instagram, twitter, whatsapp आदि को इस्तेमाल करते हैं तो बहुत सारे लोग अलग अलग जगहों की फोटो अपने फ़ोन से खीच कर अपने अपने अकाउंट में शेयर करते हैं.

आज काफी सारे लोग अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके महीने के हजारों लाखों रूपए कमा रहे हैं. तो काफी सारे लोग बस फ़ोन को टाइम पास करने के लिए हि इस्तेमाल कर रहे हैं. हालाँकि आगे इसी लेख में हम मोबाइल के फायदों और नुकसान के बारे में भी बात करेंगे.

Mobile Phone की खोज

मोबाइल की खोज मार्टिन कूपर और मोटोरोला कंपनी की टीम के द्वारा 1973 में की गयी थी और जो पहला फ़ोन बना था उसका वजन 2 किलोग्राम जो की आज के फ़ोन के तुलना में बहुत हि ज्यादा भारी हैं आज कल के फ़ोन 200 ग्राम के आसपास आते हैं.

जब मार्टिन कूपर ने फ़ोन का आविष्कार किया था तो उनको या अंदाजा भी नही होगा की आगे चलकर दुनिया के सभी लोगो के पास अपना खुद का फ़ोन होगा.

और उस समय जो मोबाइल फ़ोन मार्टिन कूपर के द्वारा बनाया गया था उसकी कीमत 10 लाख डॉलर से भी अधिक थी इसकी वजह से इसे खरीद पाना बहुत हि मुश्किल था.

लेकिन 1963 आते आते फ़ोन की कीमत 4 हजार डॉलर तक आ चुकी थी लेकिन इतने सस्ते भी नही हुए थे की सभी लोग उसका इस्तेमाल कर पायें.

मार्टिन कूपर का कहना है की उन्होंने कभी सोचा भी नही था की उनके द्वारा हुए इस आविष्कार के अंदर कभी Facebook, Instagram, और Twitter जैसे apps चलेंगे.

उस समय के इंजिनियरो के लिए यह भी समस्या थी की इसको आगे कैसे Manufacture करेंगे क्योकि इसको बनाने के लिए अलग अलग तरह के पार्ट्स चाहिये होते हैं जैसे की रैम, बैटरी, डिस्प्ले, स्पीकर आदि

Mobile कैसे काम करता है?

जब भी आप किसी से अपने फ़ोन में बात करते समय बोलते हैं तो आपकी आवाज़ फ़ोन में लगे हुए माइक्रोफोन के द्वारा उठायीं जाती है. और MEMS(Micro Electro Mechanical System) सेंसर और IC(Integrated Circuit) के द्वारा माइक्रोफोन आपकी आवाज को डिजिटल सिग्नल बनाया जाता है.

इस डिजिटल सिग्नल में आपकी आवाज़ Zero और One के रूप में होती है. जो की आपके फ़ोन के अंदर का एंटीना Zero और One के रूप में प्राप्त करता हैं उन्हें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स के रूप में प्रसारित करता हैं.

इसके बाद में यदि Waves Cellular Technology के आधार पर आपके पास के टावर पर जाती हैं जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन से बात करने में समर्थ होते हैं.

मोबाइल फ़ोन क्यों बनाया गया?

मोबाइल फ़ोन बनाने के पीछे कई सारे कारण हैं. क्योकि पहले के समय के एक दुसरे से संपर्क या किसी तरह की बात करने का कोई ऐसा साधन नही था जिससे किसी को तुरंत वह बात बताई जा सके.

पहले के समय में चिट्टी और पत्र का इस्तेमाल हुआ करता था और इसके लिए हमे कई दिनों तक इंतजार भी करना पडता था. लेकिनाज के समय में फ़ोन होने से हम किसी से भी कुछ सेकंड्स में हि बात कर पाते हैं.

पहले के समय में यदि हम अन्य कोई साधन का उपयोग करते थे तो उसके लिए बहुत्न्ही ज्यादा रूपए खर होते थे जिनको सिर्फ वाही लोग इस्तेमाल कर पाते थे जो आमिर और पैसे वाले होते थे लेकिन आज यह सभी के लिए बहुत हि आशन हो चूका है.

Mobile के फायदे और नुकसान

आज के समय में ज्यादातर सभी लोगों के पास फ़ोन होता हैं जिसका इस्तेमाल अलग अलग चीजों के लिए किया जाता है. जिसमे से काफी सारे फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी. तो अब हम उन्ही फायदों और नुकसान के बारे में बात करेंगे.

Mobile के फायदे (Advantages of Mobile Phone)

सबसे पहले हम बात करेंगे की मोबाइल इस्तेमाल करने के फायदे क्या क्या हैं मोबाइल बहुत सारे फायदे हैं जिनमे से मुख्य निम्न्लिखित हैं.

  • इसके मदद से हम किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं चाहें वो दुनिया के किशी भी देश में हो.
  • इसका इस्तेमाल करके हम फोटो खीच सकते हैं और अपनी यादों को संभाल कर रह सकते हैं.
  • इसकी सहायता से हम ऑनलाइन शौपिंग और ऑनलाइन पेमेंट्स जैसे बहुत सारे काम घर बैठे कर सकते हैं.
  • मोबाइल को हम एक घडी और अलार्म के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • काफी सारे लोग मोबाइल का इस्तेमाल गेम खलने के लिए भी करते हैं.
  • मोबाइल से आप ऑनलाइन पढाई भी कर सकते हैं.
  • मोबाइल का इस्तेमाल करके आज लाखों लोग ऑनलाइन कमाई भी कर रहे हैं.
  • इसके द्वारा हम किसी भी जानकारी को कुछ हि सेकंड में हासिल कर सकते हैं.

Mobile के नुकसान(Disadvantages of Mobile Phone)

जिस तरह मोबाइल इस्तेमाल करने के फायदे हैं उसी प्रकार से मोबाइल उपयोग करने के कुछ नुकसान भी हैं जिनमे से कुछ मुख्य निम्न्लिखित हैं.

  • एक रिसर्च के अनुसार पता चला हैं ज्यादा मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने के कारण लोगो की आँखों में दिक्कत आने लगती हैं और नींद भी नही आती हैं.
  • ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से लोगो में चिड़चिड़ापन के लक्षण भी देखे गये हैं.
  • इसकी वजह से ने नये प्रकार के क्राइम ने भी जन्म लिया हैं जैसे की साइबर क्राइम.
  • मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने से याद्दाश भी कमजोर होती हैं क्योकि जब भी कुछ याद करने की बारे आती हैं तो आप अपने फ़ोन में हि सेव कर लेते हैं इसमें आपके दिमाग को कुछ भी मेहनत नही करनी पड़ती हैं और इसकी याद करने की छमता भी कम होने लगती हैं.
  • फ़ोन इस्तेमाल करते समय निकलने वाली रेडिएशन सिर्फ जानवरों को हि नही बल्कि मनुष्यों के लिए भी हानिकारक होती है.
  • जो लोग गाना सुनने के लिए हैडफ़ोन का कुछ ज्यादा हि इस्तेमाल करते हैं उनको कम सुनई देने लगता हैं.
  • इससे इस्तेमाल करने के बाद में पड़ी करने का मन नही करता हैं क्योंकि इसको इस्तेमाल करते समय हामरे दिमाग में इतना ज्यादा डोपामाइन नामक केमिकल निकलता हैं जिसके कारण और कोई काम करने का मन हि नही करता है.

FAQs – Mobile Full Form in Hindi

Mobile Full Form in Hindi से सम्बंधित कुछ प्रश्न निम्न्लिखित हैं.

मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं?

मोबाइल को हिंदी में हाथफोन, सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन आदि नामो से जाना जाता है.

मोबाइल का दूसरा नाम क्या है?

मोबाइल का दूसरा नाम सेल फोन भी होता हैं.

मोबाइल के पिता कौन थे?

मोबाइल के पिता मार्टिन कूपर को माना जाता है. क्योकि इनके द्वारा हि 1973 में सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार किया गया था.

मोबाइल का विलोम शब्द क्या है?

अचल, स्थिर, गतिहीन, स्थिर आदि मोबाइल के विलोम शब्द हैं.

मोबाइल किसने बनाया और कब?

मोबाइल को मार्टिन कूपर और उनकी टीम के द्वारा 1973 में बनाया गया था.

आज हमने क्या सीखा(Conclusion)

दोस्तों आज हमने सीखा की Mobile Full Form in hindi, Mobile ka full form, Mobile Meaning in hindi, Mobile phone full form, मोबाइल क्या है?(Mobile kya hai?), Mobile Phone की खोज किसने की थी? Mobile कैसे काम करता है? मोबाइल फ़ोन क्यों बनाया गया? Mobile के फायदे और नुकसान क्या होते हैं?

मुझे उम्मीद हैं की Mobile Full Form in hindi से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. और आपको दोबारा गूगल पर Mobile Full Form in hindi सर्च नही करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े:

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो और कुछ भी सीखने को मिला तो तो आप नीचे कमेंट्स में जरूर बताएं. साथ हि आगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तोआप कमेंट्स के माध्यमस से पूछ सकते हैं.

Full Form से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट fullformsinhindi.net पर जा सकते हैं यहाँ पर आपको हर एक प्रकार के फुल फॉर्म सम्पूर्ण जानकारी के साथ उपलब्ध कराये जाते हैं.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment