Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download

Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

क्या आप Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download करना चाहते हैं यदि हां तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको Indian Art and Cultureके बारे में जानकारी देने वाला हूं तथा Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF की डाउनलोड लिंक देने वाला हूं जिस पर क्लिक करके आप इसे अपने फोन में कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं.

दोस्तों यदि आप यूपीएससी या फिर किसी अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि Indian Art and Culture से इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस पीडीएफ को डाउनलोड करके इसे पढ़ लीजिए

Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF

इस पोस्ट के माध्यम से Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF उपलब्ध कराए गए सभी नोट्स हस्तलिखित है मतलब इन हाथों से लिखा गया है जिन्हें प्रतियोगी परीक्षा को मद्दे नजर रखते हुए तैयार किया गया है इन नोट्स में भारतीय कला और संस्कृति के बारे में बहुत ही विस्तार से जानकारी दी गई है.

साथ ही साथ कई अन्य देशों के कला और संस्कृति के बारे में भी इसमें काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है इसके बारे में जानना आपके परीक्षा दृष्टिकोण से बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है.

जो भी लोग UPSC या PCS की तैयारी कर रहे हैं वो अभी बिना किसी शुल्क के मुफ्त में Indian Art and Culture Notes के पीडीएफ फॉर्मेट को डाउनलोड करके कंप्यूटर में इसे पढ़ सकते हैं और आज से ही अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं

अगर आपका लक्ष्य सरकारी नौकरी या फिर किसी अधिकारी के स्तर की नौकरी करने का है तो इसके लिए यह नोट्स पढ़ना आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे कई प्रश्न आते हैं और इसके बारे में आपको लिखना भी होता है

यह जानकारी आपके लिए तथा आपके आने वाले परीक्षाओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होगी तो आपने बहुत ही ध्यान से पढ़ें और यदि इसका वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं[Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download]

Indian Art and Culture in Hindi(भारत की कला और संस्कृति pdf)

भारत एक विविधताओं का देश है भारतीय संस्कृत में अलग-अलग प्रकार की विविधितायें पाई जाती है और भारत अपनी विभिन्न संस्कृतियों और कला के लिए जाना जाता है भारत में गीत संगीत, नृत्य नाट्य कला, लोक परंपरा, कला प्रदर्शन, धार्मिक संस्कार, अनुष्ठानों चित्रकारी एवं लेखन के क्षेत्रों में बहुत बड़ा संग्रह में मौजूद है.

जो मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में जाना जाता है आज के समय में भारत की संस्कृति और कला अन्य देशों से उत्तम है.

भारत में कितने प्रकार की योग्यताएं है वह शायद आपको कहीं और देखने को मिले यहां पर अगर आप कुछ दूर चलते हैं तो आपको भाषा, रहन-सहन, खान पियन, हर एक चीज में भिन्नता देखने को मिल जाती हैं.

जितनी पुस्तकें ग्रंथ भारतीय संस्कृति और कला में है उतनी आपको और किसी में देखने को नहीं मिलती क्योंकि भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी  संस्कृति है.

भारतीय कला और संस्कृति की प्रमुख विशेषताएं

भारतीय कला संस्कृति सभी संस्कृतियों में प्राचीन है यह हजारों वर्ष पुरानी है और इसके अंस आज भी भारतीय संस्कृति में देखने को मिल जाते हैं दुनिया भर के लोग आज के समय में भारतीय संस्कृति को अपनाना चाहते हैं इसके अलावा इसमें ऐसी बहुत सारी खूबियां है जो कि शायद ही आपको किसी और संस्कृत में देखने को मिले.

भारत में बहुत ही प्राचीन कलाएं और संस्कर्ती हैं जो आपिको किसी और देश में देखने को नहीं मिलती है भारतीय संस्कृति में धर्म, अध्यात्म, ललिकता, ज्ञान-विज्ञान, विधि-विधान, जीवन प्रणाली कार्य समस्त क्रियाएं हैं जो भारत की संस्कृति को विशिष्ट बनाते हैं

इन सभी ने भारत के सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक, आर्थिक विचारों को एक नई ऊंचाई दी है और जीवन को साहित्यिक शिष्टाचार और नैतिकता में डाला है.[Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download]

Drishti IAS Art and Culture Notes PDF in Hindi

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के समय में दृष्टि आईएएस यूपीएससी और सिविल सर्विसेस के लिए कितनी ज्यादा महत्वपूर्ण संस्था है क्योंकि यह एक ऐसी संस्था है जो आपको आईएस बना सकती है क्योंकि यहां के अध्यापक बहुत ही ज्यादा अनुभवी है और इनका जो पढ़ाने का तरीका है वह भी सबसे अलग है आज इसी की वजह से यह इतनी ज्यादा फेमस है.

दृष्टि आईएएस की स्थापना विकास दिव्यकीर्ति जी द्वारा की गई थी और इसकी जो नोट्स होते हैं वह ज्यादातर विद्यार्थियों के बहुत ही काम आते हैं क्योंकि ये खुद एक आईएएस अधिकारी रह चुके हैं तो इनको पूरा अंदाजा है कि परीक्षाओं में क्या पूछा जाता है तो उसी के हिसाब से उनके यहां नोट बनाए जाते हैं.

Drishti IAS Art and Culture Notes PDF in Hindi डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और आज से ही अपनी सिविल सर्विसेज यूपीएससी पीसीएस के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं[Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download]

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

Download Now

Credit Drishti IAS

Rajasthan art and culture notes pdf

जैसा की अभी हमने बात की थी भारतीय कला संस्कृति की उसी के अंदर आता है राजस्थान यह अपने आप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है और इसकी कला संस्कृति काफी भिन्न है यहां पर आपको अलग-अलग चीजें देखने को मिल जाती है.

यदि हम प्रमुख चीजों के बारे में बात करें तो यहां पर आपको भिन्न-भिन्न चित्रकलाए, बोलियां, जनजाति, प्रथाएं एवं रिवाज, लोग कथा एवं हस्तकला, लोक गीत, राजस्थान की लोक देवियां, राजस्थान की वेशभूषा एवं वस्त्र वहां के आभूषण, त्योहार वाह मेले, लोक संगीत, लोक नृत्य, संप्रदाय इसके अलावा आपको वहां पर बहुत सारी चीजें ऐसी देखने को मिल जाती है जो कि इसे अपने आप में एक देश की तरह देखने में मजबूर कर देती हैं.

भारत के सभी राज्यों में आपको कुछ ना कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो कि अन्य जगहों से भिन्न होता है इसी वजह से भारत एक ऐसी संस्कृति है जहां पर आपको बहुत ही अधिक भिन्नताएं देखने को मिलती हैं.

Credit rajasthanclasses.in

[adfoxly place=’3961′]

Download Now

[adfoxly place=’3961′]

Indian art and culture notes in hindi pdf free download

दोस्तों यदि आप भारतीय कला संस्कृति के नोट्स के वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं और इन्हें अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं यह आप की परीक्षा की दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं तो आप इनका ध्यान पूर्वक अध्ययन करें.

[adfoxly place=’3961′]

Download Now

[adfoxly place=’3961′]

 यदि आप यूपीएससी पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं तब तो यह आपके लिए और भी ज्यादा अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इससे संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको यदि यह नोट तैयार हो जाते हैं तो अपनी परीक्षा में काफी अच्छा स्कूल कर सकते हैं और आप यूपीएससी पीसीएस में भी सिलेक्ट हो [Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download]

FAQs

भारतीय कला एवं संस्कृति से आप क्या समझते हैं?

भारतीय कला एवं संस्कृति में अपने गानों, संगीत, नृत्य, रंगमंच, लोक परंपराओं, प्रदर्शन कला, संस्कार, अनुष्ठान, चित्रकला और लेखन के लिए पूरे विश्व में ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ के रूप में जाना जाता है


भारतीय कला और संस्कृति में क्या संबंध है?

भारतीय कला और संस्कृति में बड़ा संबंध है भारतीय संस्कृति के विकास में कलाओं का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। किसी भी देश के जन-जीवन के आचार-विचार, धर्म, उत्सव, वेश-भूषा आदि का सामूहिक नाम ही संस्कृति है। इसमें कलाओं का भी विशिष्ट स्थान होता है।

कला के कितने भाग होते हैं?

कल को हम 2 भाग में बाँट सकते हैं ।काव्यकला तथा संगीत कला को हम सुनते हैं ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपकोIndian Art and Culture Notes in Hindi PDF उपलब्ध कराया है दोस्तों यदि अगर आप लोगों ने अभी तक Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download नहीं किया है तो ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे अभी डाउनलोड कर सकते हैं और भारतीय कला और संस्कृति की महत्वपूर्ण पीडीऍफ़ को डाउनलोड करके आज से ही पढ़ना शुरू कर सकते हैं.

आपको पता ही होगा कि परीक्षा के दृष्टिकोण से यह टॉपिक कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है तो आप इसका अध्ययन अच्छे से करें इसके अलावा अगर आपको यह पीडीएफ डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे कमेंट में बता सकते हैं तो मैं उसके लिए आपकी पूरी मदद करूंगा

दोस्तों नीचे कुछ नोट की लिंक दी है यदि यह आपके काम की हो तो आपके लिए एक बार जरूर पढ़े इससे आपकी कुछ ना कुछ मदद होगी[Indian Art and Culture Notes in Hindi PDF Download]

Sharing Is Caring:

Leave a Comment