गीतांजलि बुक Pdf | Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download

Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

दोस्तों यदि आप Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download करके पढना चाहते हैं जो की एक महान व्यक्तित्व रवीन्द्रनाथ टैगोर के द्वारा लिखी गयी है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं क्योंकि आज के इस लेख के माद्यम से मैं आपको गीतांजलि बुक Pdf Download लिंक देने वाला हूँ.

Book NameGitanjali Book/गीतांजलि
CategoryLiterature
WriterRabindranath Tagore
Size2.8MB
Pages132
LanguageHindi
Download StatusAvailable
QualityBest
Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download

Gitanjali Hindi Pdf

पूरी दुनिया में रविंद्र नाथ टैगोर जी की कृति गीतांजलि एक सर्वश्रेष्ठ पुस्तक मानी गई है इनके और भी उपन्यास हैं जोकि बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं जिनके नाम हैं चोखेर बाली,  नौका डूबी, गोरा बादल आदि.  गीतांजलि काव्य रचना के लिए रवीना टैगोर जी को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

शुरुआत में गीतांजलि को बांग्ला भाषा में लिखा गया था परंतु इसके बाद में इसको अन्य भाषाओं जैसे हिंदी अंग्रेजी आदि में भी ट्रांसलेट किया गया इनकी कविताओं में प्रकृति का वर्णन, प्रेम भाव आदि देखने को मिलता है और आपके लिए हमने इसका हिंदी अनुवाद पीडीएफ डाउनलोड करने का नीचे लिंक दिया है इस पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं[Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download]

गीतांजलि पुस्तक से

मेरा हृदय तुम्हारे गानमें सम्मिलित होनेकी बड़ी उत्कंठा रखता है परन्तु प्रयत्न करने परभी आवाज़ नहीं निकलती। मैं बोलना चाहता हूँ किन्तु वाणी गीतके रूप में प्रकट नहीं होती। बस मैं अपनी हार मान लेता हूँ.

तूने मुझे अनन्त बनाया है, ऐसी तेरी लीला है. तू इस भंगुर पात्र (शरीर) को बार-बार खाली करता है और नवजीवन से उसे सदा भरता रहता है. तूने इस वॉसकी नन्हीं सी बाँसुरीको पहाड़ियों और घाटियों पर फिराया है और तूने इसके द्वारा ऐसी मधुर तानें निकाली हैं जो नित्य नई हैं.

जब तू मुझे गानेकी आज्ञा देता है तो प्रतीत होता हैं कि मानों गर्वसे मेरा हृदय टूटना चाहता हैं। मैं तेरे मुखकी ओर निहारता हूँ, और मेरी आँखोमे आँसू आ जाते हैं। मेरे जीवनमें जो कुछ कठोर और अनमिल है वह मधुर स्वरावलि में परिणत हो जाता है और मेरी आराधना उस प्रसन्न पक्षीकी तरह अपने पर फैलाती हैं जो उड़ कर सिन्धु पार कर रहा हो। 

Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download

दोस्तों यदि आप Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download करना चाहते हैं तो निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अभी Gitanjali Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फ़ोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

[adfoxly place=’3961′]

Download Now

[adfoxly place=’3961′]

FAQs

गीतांजलि कब लिखी गई?

गीतांजलि रवीन्द्रनाथ टैगोर के द्वारा १४ अगस्त १९१० को प्रकाशित की गयी थी.

गीतांजलि का मुख्य विषय क्या है?

जैसे मनुष्य के प्रति प्रेम अनजाने ही परमात्मा के प्रति प्रेम में परिवर्तित हो जाता है। वे नहीं मानते कि भगवान किसी आदम बीज की तरह है। उनके लिए प्रेम है प्रारंभ और परमात्मा है


गीतांजलि का अर्थ क्या है?

गीतांजलि का अर्थ “गीतों का प्रसाद” है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download उपलब्ध कराया है यदि आप इसको पढ़ना चाहते हैं तो आज से ही पढ़ना शुरू कर सकते हैं और दोस्तों अगर आपने इसे अभी तक डाउनलोड नहीं किया है तो ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके से अभी डाउनलोड करके अपने फोन में कंप्यूटर में से आप जब पढ़ना चाहे तब पढ़ सकते हैं.

दोस्तों जो भी नाथ टैगोर की ये एक प्रसिद्ध रचना है यह काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुई है और आज तक से लाखों लोगों ने पढ़ा है आप जब इसे पढ़ेंगे तो आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा और आपको इसमें एक झलक रविंद्र नाथ टैगोर जी की भी आपको मिलेगी.

दोस्तों अगर आपको से गीतांजलि बुक Pdf डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप मुझे कौन है बता सकते हैं तो आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश की जाएगी धन्यवाद![Gitanjali Book In Hindi Pdf Free Download]

Sharing Is Caring:

Leave a Comment