Bhavishya Puran PDF in Hindi | भविष्य पुराण PDF गीता प्रेस Download

Bhavishya Puran PDF in Hindi

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

क्या आप Bhavishya Puran PDF in Hindi Download करना चाहते हैं और भविष्य पुराण PDF Download करके भविष्य पुराण के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं  तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज के इस Post के माध्यम से मैं आपको Bhavishya Puran PDF देने वाला हूं.

 कुल 18 पुराणों में से भविष्य पुराण एक है  जिसमें भविष्य में होने वाली घटनाओं का वर्णन किया जाता है अर्थात भविष्यवाणी की जाती है इस पुराण के रचयिता का नाम महर्षि वेदव्यास था इस पुराण में ऐसे कई सारे वर्णन हुए जो कि भविष्य में आगे चलकर सच साबित हुए.

 साथ ही साथ इसमें  कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है यदि आप उनको जान लेते हैं तो आपके रोंगटे भी खड़े हो सकते हैं क्योंकि ऐसी ऐसी चीजें जो इंसान सोच भी नहीं सकता वह चीजें इस पुस्तक में आपको देखने को मिल जाती है.[Bhavishya Puran PDF in Hindi]

PDF का नाम Bhavishya Puran PDF(भविष्य पुराण हिन्दी pdf)
लेखकमहर्षि वेदव्यास जी
भाषाहिन्दी और संस्कृति
Pdf size26 MB
CategorySpirituality
Download LinkAvailable
QualityBest
Pages448
Bhavishya Puran PDF in Hindi

इस पुराण में कुल 214 अध्याय तथा इसमें माना जाता है कि कुल मिलाकर 50000 लोग हैं परंतु आज तक 28000 श्लोक ही खोजे गए बाकी लोगों के बारे में अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है.

यदि आप Bhavishya Puran PDF डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

यह पुराण भविष्य पुराण और भविष्य उत्तर पुराण दोनों के इस लोगों का एक मिश्रण है जो एक सूर्य प्रधान ग्रंथ है इसके मुख्य देव सूर्य भगवान  हैं इस पुराण के अनुसार सभी को सुबह शाम और दोपहर के समय सूर्य भगवान को जल चढ़ाना चाहिए के अलावा इसमें शिव विष्णु तथा ब्रह्मा के बारे में भी बताया गया परंतु उसमें सूर्य भगवान के बारे में संपूर्ण विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है.

सूर्य पुराण Pdf:

Bhavishya Puran PDF in Hindi

भविष्य पुराण सूर्य भगवान को संपूर्ण जगत का पालन करने वाला विनाश करने वाला तथा संघार करने वाला संपूर्ण रूप से ब्रह्मा बताया गया तथा इसमें इनकी महिमा स्वरूप पूजा विधि सूर्य नमस्कार के बारे में जानकारी देखने को मिल जाती है.

 भविष्य पुराण को मुख्य रूप से  4 वर्गों में बांटा गया है जिनमें सबसे पहला है ब्रह्मा पर्व, दूसरा मध्यम पर्व, तीसरा प्रतिसर्ग पर्व तथा चौथा उत्तर पर्व हैं.

ब्रह्म पर्व जिसमें कुल 215 अध्याय और इन सभी ने भविष्य की होने वाली घटनाओं से संबंधित 1500 श्लोको के महापुराण में आचार, धर्म, सूर्यपूजा, स्त्री प्रकरण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है.

वहीं मध्यम पर्व में सभी प्रकार के कर्मकांड ओं का निरूपण है इसमें वर्णित व्रत और दान से संबंधित विषय को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया गया है तथा इसकी विस्तृत रूप से व्याख्या भी की गई है.

 तथा प्रतिसर्ग और उत्तर पूर्व में इतिहास की  बहुत ही महत्वपूर्ण सामग्री विद्यमान इसमें भगवान विष्णु की माया से लेकर के नारद जी के मोहित होने का वर्णन बहुत ही विस्तार से बताया गया.[Bhavishya Puran PDF in Hindi]

भविष्य पुराण PDF गीता प्रेस गोरखपुर

इस भविष्य पुराण में साफ साफ शब्दों में बताया गया है कि आने वाली कलयुग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज होगी धन, यहां तक की धन की चाहत में  मनुष्य किसी की जान भी ले सकता है जिसको आज के समय पर देखा ही जा रहा है लोग धन के लिए किस तरह से पागल हो चुके हैं.

 तथा ब्रह्मा जी ने कहा हे नारद भयंकर कलयुग में आने वाले सभी मनुष्यों का आचरण  दुष्ट होगा और योगी भी दूषित  हृदय वाले वाले ही होंगे  और सभी लोग आपस में एक दूसरे का विरोध करेंगे लोग दुष्कर्म करके अपना जीवन यापन करेंगे और विशेषकर मुक्त पदों में बैठे राजा महाराजा सब के सब चरित्र के और लज्जा हो जाएंगे.

लोग अपना धर्म छोड़कर दूसरे धर्मों में जाने लगेंगे वहां पर आश्रय लेंगे और देश-विदेश गांव में कष्ट बढ़ जाएंगे जो भी साधु संत महात्मा है वह सभी दुख को बोलेंगे और भगवानों तथा देवताओं का महत्व भी नष्ट हो जाएगा और उनका किसी भी प्रकार का मनुष्य पर आशीर्वाद नहीं रहेगा.

Bhavishya Purana in hindi pdf के अनुसार कलयुग के मनुष्य की बुद्धि धर्म के विपरीत तथा पृथ्वी पर मनचलों का राज होगा  इसके अलावा ऐसी ऐसी चीजें लिखी गई है जिनके बारे में जब आपको जानकारी होगी तो आप भी सोचेंगे यह सच में अगर होगा तो इंसान और इंसानियत का क्या होगा यह सब जानने के लिए आप इस पुस्तक को पढ़ सकते हैं जिसका लिंक  नीचे दिया गया है.

भविष्य पुराण की अचूक भविष्यवाणियां

अब हम बात करने जा रहे हैं भविष्य पुराण की अचूक भविष्यवाणियां की जिनके बारे में आपका जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है वह सभी निम्नलिखित है.

  • इसमें ईसा मसीह के बारे में यह बताया गया है कि जो भी दोस्त ईसाई धर्म  के अनुयाई होंगे  वह कुंवारी लड़कियों को भी मां बनाएंगे तथा वन में किसी भी प्रकार की शर्म लाज लज्जा नहीं होगी.
  • भविष्य पुराण में वर्तमान कलयुग का वर्णन किया गया है इसमें बताया गया है की कलयुग में धन के पीछे लोग इस तरह पागल होंगे कि वह छल करके तथा दूसरों की जान लेकर भी पैसे के पीछे पागल रहे हैं
  • भविष्य पुराण में इस्लाम को लेकर भी कई भविष्यवाणियां जिसमें बताया गया है डीजे ऐसा धर्म है जिसमें मानव जाति का नाश होगा बड़ी-बड़ी दाढ़ी वाले लोग बच्चों तक को नहीं छोड़ेंगे और जानवरों का इस तरह से संघार करके खानपान करेंगे जिस तरह के पहले के समय में राक्षस किया करते थे.

Bhavishya Puran PDF in Hindi Download

यदि आप करना चाहते हैं उसके लिए बहुत ही आसानी से से नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप अपने फोन कंप्यूटर टैबलेट में से डाउनलोड करके जब चाहे तब पढ़ सकते हैं.

[INSERT_ELEMENTOR id=”3567″]

[adfoxly place=’3961′]

[adfoxly place=’3961′]

 यह पढ़ना आपके लिए बहुत ज्यादा आवश्यक है इससे भविष्य में होने वाली चीजों के बारे में आप पहले से ही जानकार हो जाए और कोई भी गलत कदम ना उठाएं तथा उन लोगों से दूर रहें जो कि आपके तथा भविष्य के लिए सही नहीं है.

FAQs


भविष्य पुराण में क्या लिखा है?

भविष्य पुराण में भविष्य में होने वाली घटनाओं का वर्णन किया गया है तथा इससे यह भी पता चलता है कि ईसा और मोहम्मद के जन्म से बहुत पहले ही  भविष्य पुराण में महर्षि वेदव्यास ने पुराण ग्रंथ लिखते समय मुस्लिम धर्म के उद्भव और विकास तथा ईसा मसीह तथा उनके प्रारंभ  किए गए इसाई धर्म के विषय में लिख दिया था.

भविष्य पुराण कितने वर्ष पुराना है?

भविष्य पुराण आज से कई सदियों पुराना है तथा इसकी रचना 18वीं सदी में वेदव्यास के द्वारा की गई थी.

भविष्य पुराण के कितने भाग हैं?

भविष्य पुराण को कोई चार खंडों में बांटा गया जिनके नाम ब्राह्म पर्व, मध्यम पर्व, प्रतिसर्ग पर्व और उत्तर पर्व  हैं.

भविष्य पुराण के अनुसार कलयुग का अंत कब होगा?

 कलयुग के करीब 5000 साल बाद पवित्र गंगा नदी उल्टी बहने लगेगी और बैकुंठ वापस लौट जाएगी और 10000 साल बाद सभी देवी देवता पृथ्वी का पवित्र स्थान छोड़कर जाने लगेंगे और इस प्रकार से देख कल्कि अवतार होगा और कलयुग का अंत हो जाएगा.

Conclusion

मित्र आज के इस लेख के माध्यम से मैंने Bhavishya Puran PDF in Hindi उपलब्ध कराया है यदि आपने अभी तक से डाउनलोड नहीं किया है तो ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे अभी डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आप अपने फोन कंप्यूटर तथा टेबलेट में डाउनलोड करके जब चाहे खाली समय में पढ़ सकते हैं.

 आप इसका अध्ययन जरूर करें क्योंकि यह  आपको जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा भविष्य में क्या क्या होने वाला है इससे आप पहले ही  परिचित हो जाएंगे तो आप किसी गलत कदम को उठाने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे.

 यदि आपको यह Bhavishya Puran PDF in Hindi डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप मुझे नीचे कमेंट बता सकते हैं आपकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे धन्यवाद

सूर्य पुराण Pdf:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment